बस कुछ बूंदें सही तेल की आपकी स्किन और कॉम्प्लेक्शन को हमेशा खुश रखेंगी

ये एक बड़ा मिथ है कि फेशियल ऑइल केवल ड्राय स्किन वालों के लिए होते हैं। बस कुछ बूंदें सही तेल की आपकी स्किन और कॉम्प्लेक्शन को हमेशा खुश रखेंगी। लेकिन अपनी स्किन के लिए सही तेल की पहचान करना भी आसान नहीं होता। यहां एक कोशिश की गई है

SENSITIVE SKIN
GO FOR
सूदिंग गुण वाले तेल स्किन के लिए एस्पिरिन का काम करते हैं। ये ज्यादा इरिटेशन भी नहीं होने देते, और ऐसे कई तेल हैं जैसे पचाऊली, कैमोमिले, लैवेंडर, रोज और सैंडलवुड। ऐसे तेल जिनमें जरूरी फैटी एसिड होते हैं, जैसे चिया सीड ऑइल, भी अच्छे दावेदार साबित होंगे।
AVOID
कैस्टर ऑइल से बचें क्योंकि थोड़ा तेज होता है और सेंसिटिव स्किन वालों के लिए नहीं होता। अगर स्किन सेंसिटिव है तो कैस्टर ऑइल से इरिटेशन भी हो सकता है।
ACNE/ OILY SKIN
GO FOR
टी-ट्री ऑइल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और ये एक्ने प्रोन स्किन के अलावा ऑइली स्किन वालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसके अलावा स्क्वालेन ऑइल में भी सूदिंग प्रॉपर्टीज होती हैं और ये स्किन डैमेज नहीं होने देता।
AVOID
एवोकैडो ऑइल। ये हेवी मॉइस्चराइजर की तरह होता है। इसे केवल नॉर्मल और ड्राय स्किन वाले ही यूज करें।
FINE LINES
GO FOR
ऐसे ऑइल ढूंढें जिनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हों या फिर एंटी-एजिंग इंग्रेडिएंट्स, जैसे विटामिन-ए।
AVOID
कोकोनट ऑइल। यूं तो ये नुकसान कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा लेकिन फाईन लाईन्स और रिंकल्स से स्किन को बचाने में शायद ही मदद करे। टेक्स्चर सुधारने के लिए ये बहुत पतला है।
UNEVEN TONE OR DARK SPOTS
GO FOR
सिट्रस बेस वाले ऑइल यूज करें। इनमें स्किन ब्राईट करने के लिए नैचरल विटामिन-सी होता है। विटामिन-सी नए स्पॉट्स नहीं बनने देता।
AVOID
सिनेमन, पेपरमिंट और लौंग का तेल नहीं यूज करें। इन सभी से स्किन इरिटेशन संभव है। इससे हायपर-पिग्मेंटेशन भी हो सकता है।

http://e-fashion2day.blogspot.com/

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.


'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

LIVE : UPTET Result 2021

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Area